8 वां वेतन आयोग कब लगेगा? (When will the 8th pay commission take place?)

8 वां वेतन आयोग कब लगेगा? (When will the 8th pay commission take place?)– Central Government द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) का भुगतान किया जाता है ताकि मुद्रास्फीति (inflation) के कारण उनके वेतन और पेंशन के वास्तविक मूल्य में आई गिरावट की भरपाई की जा सके. 8वें वेतन आयोग का इंतजार केंद्रीय कर्मचारी कब से ही कर रहे हैं. लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हुआ हैं कि 8 वां वेतन आयोग कब लगेगा?

हालाँकि 26 जुलाई 2023 को 8 वें वेतन आयोग को लेकर सरकार की तरफ से एक स्टेटमेंट आया जिसमें साफ़ तौर पर यह कहा गया कि सरकार अभी आठवें वेतन आयोग का गठन नहीं करेंगी और ना ही अभी इस पर विचार की जरुरत हैं. चलिए इसको विस्तार से समझते हैं.

8 वां वेतन आयोग कब लगेगा?

सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतरर्गत आने वाले हर कर्मचारी के मन में एक ही सवाल हैं कि आखिर 8 वां वेतन आयोग कब लगेगा? सेंट्रल गवर्नमेंट के एम्प्लाइज के लिए महंगाई भत्ते (DA) की दर जनवरी 2024 तक 50% या अधिक होने की उम्मीद लगाई जा रही हैं वहीं महँगाई भत्ता (DR) की दर वर्तमान में 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर तय की जाती है. 7वें वेतन आयोग ने यह भी सिफारिश की गई थी कि मुद्रास्फीति (inflation) के प्रभाव को कम करने के लिए भविष्य में वेतन में संशोधन तब किया जाना चाहिए जब DA/DR मूल वेतन अर्थात Basic Salary से 50% या अधिक तक पहुंच जाए. इसको ध्यान में रखते हुए ही यह सवाल खड़ा होता हैं कि 8 वां वेतन आयोग कब लगेगा? या नहीं लगेगा.

8 वां वेतन आयोग पर वित्त मंत्रालय ने क्या कहा?

25 जुलाई 2023 को राज्यसभा में एक सवाल पूछा गया की “January 2024 से DA/DR की रेट 50% या उससे भी अधिक होने का अनुमान है, ऐसे में क्या Central Government ने 8 वें केंद्रीय वेतन आयोग की स्थापना का प्रस्ताव किया है?” और पूछा गया कि क्या सरकार 8 वां वेतन आयोग का गठन कर रही हैं? इस पर राज्यसभा में जवाब देते हुए वित्त मंत्रालय की ओर से साफ़ तौर पर कहा गया कि अभी सरकार 8 वें वेतन आयोग पर विचार नहीं कर रही हैं.

वित्त राज्य मंत्री का जवाब

जब संसद में सरकार से यह पूछा गया कि “क्या सरकार ने 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग (CPC) की रिपोर्ट में निहित पैरा 1.22 पर विचार नहीं किया है, जिसमें सिफारिश की गई है कि Central Government के Employees के वेतन मैट्रिक्स की समय-समय पर समीक्षा की जा सकती है?. इस सवाल के जवाब में कहा गया कि, “सरकार ने 7th Central Pay Commision के आधार पर वेतन (Salary) और भत्तों (DA) के संशोधन की मंजूरी के अनुसार इस मुद्दे पर विचार नहीं किया है. इतना ही नहीं सरकार की ओर से यह भी कहा गया कि अभी सरकार आठवें वेतन आयोग पर किसी तरफ का विचाराधीन मामला नहीं हैं.

8 वां वेतन आयोग कब लग सकता हैं?

फ़िलहाल सरकार किसी भी तरह का विचार नहीं कर रही हैं लेकिन यह कहा जा सकता हैं कि वर्ष 2024 या 2025 तक इस पर विचार किया जा सकता हैं. पहले जनवरी 2024 में महँगाई भत्ता की वृद्धि दर पर विचार किया जाएगा.

[ इस सम्बन्ध में (8th Pay Commission Latest News) जैसे-जैसे जानकारी आती जाएगी यह लेख भी अपडेट किया जाएगा}

यह भी पढ़ें-

राजा पोरस का इतिहास जीवनी और वंशावली के साथ-साथ पोरस बनाम सिकंदर का युद्ध क्या था पढ़ें.
भगवान के सम्बन्ध में आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई मुख्य बाते.
महिलाओं के बारें में आचार्य चाणक्य के विचार क्या थे?
Credit Card के नुकसान जो आपको बैंक कभी नहीं बताएगा?