बप्पा रावल की तलवार का वजन कितना था, जानें बप्पा रावल की लंबाई कितनी थी।

Spread the love

कई लोगों ने बार-बार यह प्रश्न पूछा है की बप्पा रावल की तलवार का वजन कितना था? सबसे पहले हम आपको बताते हैं बप्पा रावल ने राजा मान मोरी को पराजित करके चित्तौड़ पर आधिपत्य स्थापित किया था।

बप्पा रावल 35 हाथ की धोती और 16 हाथ का दुपट्टा पहनते थे 713 ईस्वी में जन्म लेने वाले बप्पा रावल की मृत्यु 97 वर्ष की आयु में हुई थी।

यह भी पढ़ें- गढ़ तो चित्तौड़गढ़ बाकी सब गढ़ैया किसने कहा था?

बप्पा रावल की तलवार का वजन कितना था ?

किताबों और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार बप्पा रावल की तलवार का वजन 32 मन बताया जाता है।1 मन में 40 किलो होता है, इस हिसाब से “बप्पा रावल की तलवार का वजन” 1280 किलो होता है।

इतिहासकार बताते हैं कि बप्पा रावल तलवार के एक झटके से दो भैंसों की बलि देते थे। विशालकाय शरीर और ऊंचे लंबे कद काठी के होने की वजह से यह संभव है कि “बप्पा रावल की तलवार का वजन” 1280 किलो होगा। लेकिन इस संबंध में कोई भी प्रमाण या साक्ष्य उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें- महाराणा प्रताप की जीत के प्रमाण- महाराणा प्रताप द्वारा जारी किए गए ताम्रपत्र और जमीनों के पट्टे।

बप्पा रावल की लंबाई कितनी थी?

यह भी एक कॉमन प्रश्न है जो पाठको द्वारा बार-बार पूछा जाता है। बप्पा रावल की लंबाई कितनी थी या फिर यह कहे कि बप्पा रावल की हाइट कितनी थी, तो कई तथ्यों से यह बात स्पष्ट होती है कि बप्पा रावल की लंबाई 9 फीट थी।
यह बात सिर्फ पौराणिक मान्यताओं और भाटों द्वारा कही गई बातों पर निर्भर है।

बप्पा रावल का वजन कितना था यह भी जानना चाहते हैं लेकिन इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बताना चाहूंगा कि “बप्पा रावल का वजन” के संबंध में कोई स्पष्ट जानकारी मौजूद नहीं है। बप्पा रावल का वजन कितना था यह तो नहीं पता लेकिन बप्पा रावल द्वारा जारी किए गए सिक्के का वजन 115 ग्रेन या 65.7 रत्ती हैं।

यह भी पढ़ें- जौहर किसे कहते हैं ? भारत का प्रथम जौहर कब हुआ था ,जानें जौहर का इतिहास।


Spread the love

3 thoughts on “बप्पा रावल की तलवार का वजन कितना था, जानें बप्पा रावल की लंबाई कितनी थी।”

  1. Pingback: राणा क्षेत्र सिंह का इतिहास (rana kshetra singh)- मेवाड़ के राजा। - History in Hindi

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *