क्रिकेटर एलिसे पेरी का जीवन परिचय.

क्रिकेटर एलिसे पेरी का जीवन परिचय (Biography Of Ellyse Perry in hindi)- एलिस पेरी का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. वह बचपन से खेलों में रूचि रखती थी. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर क्रिकेटर एलिस पेरी बहुत खूबसूरत हैं. इसी खूबसूरती की वजह से एलिस पेरी हमेशा छाई रहती हैं. वहीं दूसरी तरफ कमाई के मामले में भी वह दुनिया की सबसे अमीर महिला क्रिकेटर हैं. विश्व क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई ऑल रॉउंडर एलिस पेरी इकलौती ऐसी क्रिकेट प्लेयर हैं, जिन्होंने आईसीसी वर्ल्ड कप ( Icc Cricket Worldcup) और फीफा वर्ल्ड कप ( Fifa Worldcup) दोनों में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भाग ले चुकी हैं.

इस लेख में हम ऑस्ट्रेलियाई ऑल राउंडर एलिसे पेरी का जीवन परिचय (Biography Of Ellyse Perry) और क्रिकेट कैरियर के साथ व्यक्तिगत जीवन की भी चर्चा करेंगे।

एलिसे पेरी का जीवन परिचय (Biography Of Ellyse Perry In Hindi)

पूरा नाम (Full Name)एलिस एलेक्जेंड्रा पेरी (Ellyse Alexandra Perry).
जन्मदिन (Birth Date)03 नवम्बर 1990.
जन्म स्थानसिडनी, न्यू साउथ वेल्स (ऑस्ट्रेलिया).
पिता का नाममार्क पेरी.
माता का नामकैथी पेरी.
भाई का नामडेमियन पेरी.
पेशाक्रिकेटर( Cricketer).
बैटिंग स्टाइलराइट हैंड बैट.
बोलिंग स्टाइलराइट आर्म मीडियम फ़ास्ट.
टीम्सऑस्ट्रेलिया अंडर 23 वीमेन,ऑस्ट्रेलिया वीमेन,बिर्मिंघम फ़ीनिक्स वीमेन, न्यू साउथ वेल्स अंडर 19 वीमेन, न्यू साउथ वेल्स वीमेन,रॉयल चैलेंजर बैंगलोर वीमेन और सिडनी सिक्सर वीमेन.
हाइट 5′ 9″ फ़ीट.
(एलिसे पेरी का जीवन परिचय)

बचपन से एलिस पेरी का जीवन (Biography Of Ellyse Perry In Hindi) खेलों के प्रति समर्पित रहा हैं. स्कूल के दिनों से ही एलिस पेरी फुटबॉल और क्रिकेट में रूचि रखती थी और यही वजह है कि एलिस पेरी क्रिकेट वर्ल्ड कप के साथ-साथ फीफा वर्ल्ड कप में भी भाग ले चुकी हैं.

एलिस पेरी ने बी क्राफ्ट पब्लिक स्कूल से प्रारंभिक पढ़ाई की साथ ही सिडनी विश्वविद्यालय से उन्होंने अपनी डिग्री प्राप्त की थी.

अपनी सुंदरता और अद्वितीय प्रतिभा की वजह से आज एलिस पेरी विश्व विख्यात हैं. एलिस पेरी का जीवन परिचय पढ़ने से ज्ञात होता हैं कि वह शुरू से ही खेलों के प्रति समर्पित रही हैं. अब तक एलिसे पेरी ऑस्ट्रेलिया अंडर 23 वीमेन,ऑस्ट्रेलिया वीमेन,बिर्मिंघम फ़ीनिक्स वीमेन, न्यू साउथ वेल्स अंडर 19 वीमेन, न्यू साउथ वेल्स वीमेन,रॉयल चैलेंजर बैंगलोर वीमेन और सिडनी सिक्सर वीमेन टीमों के लिए खेल चुकी हैं.

एलिसे पेरी की सम्पति (Cricketer Ellyse Perry’s assets)

क्रिकेट में पुरुष खिलाड़ी बहुत धनवान होते हैं. विश्वभर में कई पेशेवर क्रिकेट लीग का आयोजन होता हैं जिससे क्रिकेट खिलाड़ी फीस और एडवरटाइजिंग से करोड़ों रुपये कमाते हैं. लेकिन यह सिर्फ पुरुष खिलाडियों तक ही सीमित नहीं है, वीमेन क्रिकेटर भी इस खेल के दम पर बहुत कमाई करती हैं.

महिला प्रीमियर लीग (WPL) जो कि इसी वर्ष से भारत में आयोजित हुआ हैं. WPL के आने के बाद से महिला क्रिकेटरों की कमाई में भी कई गुना इजाफा हुआ है. यहाँ हम एलिस पेरी की बात कर रहे हैं, ऑस्ट्रेलिया की अनुभवी क्रिकेटर पेरी न केवल दुनिया की सबसे सुंदर महिला क्रिकेटरों में से एक हैं, बल्कि अन्य सभी में सबसे अमीर खिलाड़ी होने का ताज भी उनके सर पर हैं.

पेरी की कुल संपत्ति 14 मिलियन डॉलर के आस-पास  हैं. अगर भारतीय रुपये में बात करें तो लगभग 115 करोड़ रुपये है. पेरी अपने खेल के दम पर क्रिकेट की दुनिया में राज करती हैं, जहाँ नाम भी हैं और पैसा भी.

एलिसे पेरी की शादीशुदा लाइफ (Ellyse Perry Husband & Married Life)

क्रिकेट की खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स में एक एलिस पेरी ने वर्ष 2015 में रग्बी खिलाड़ी मैट टूमुआ (Ellyse Perry Husband) से शादी की. लगभग 5 वर्ष तक सब कुछ ठीक था लेकिन पांच वर्ष बाद 2020 में पेरी और उनके पति मैट टूमुआ (Ellyse Perry Husband) अलग हो गए हालाँकि इसकी असली वजह अभी तक सामने नहीं आई हैं. तलाक के बाद पेरी ने अपना पूरा फ़ोकस क्रिकेट पर लगा दिया, इस सम्बन्ध में उन्होंने मिडिया तक से कभी जिक्र नहीं किया.

एलिस पेरी अपनी निजी जिंदगी को लेकर ज्यादा बात करना पसंद नहीं करती हैं. साथ ही वह मिडिया से भी दूर रहती हैं. एलिस पेरी की दुनियाँ में बहुत अच्छी फैन फॉलोइंग हैं. ना चाहते हुए भी उनके फैंस उनकी पर्सनल लाइफ में काफी दिलचस्पी रखते हैं. शादी टूटने के बाद अब खबर आ रही है कि एलिस पेरी एक बार फिर से रिलेशनशिपर में हैं.

Ellyse Perry Husband से अलग होने के बाद से ही पेरी नए रिलेशनलशिप के बारे में खबरें मीडिया में छाई हुई हैं. मिडिया के अनुसार एलिस पेरी एक बार फिर से एक फुटबॉल प्लेयर ( football Player) को  डेट कर रही हैं.

दावे के मुताबिक, एलिस पेरी को 2021 में फिर से ‘सपनों का राजकुमार’ मिल गया है. जिसका नाम नैट फाइफ हैं. नैट फाइफ एक अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी हैं. 

नैट फाइफ को महिला बिग बैश लीग (WBBL) के दौरान एलिस पेरी के लिए चीयर करते हुए देखा गया, यहीं से लोगों ने तरह-तरह के कयास लगाने शुरू कर दिए थे . नैट फाइफ अपनी प्रेमिका एलिस पेरी को क्रिकेट के मैदान पर देखकर काफी खुश भी नजर आ रहे थे. कैमरों ने नैट फाइफ को एलिस पेरी के लिए चीयर करते हुए पकड़ लिया था.

वहीं दूसरी तरह, हॉथोर्न के खिलाफ नैट फाइफ के 200वें गेम के बाद एलिस पेरी को भी डॉकर्स चेंज-रूम में देखा गया था. 2022 में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की ख़बरों के अनुसार ही दोनों अभी सिर्फ अच्छे फ्रेंड हैं. उनका प्यार अभी रिलेशनशिप तक नहीं पहुंचा है, इसलिए पेरी अभी भी सिंगल हैं. एलिसे पेरी का जीवन परिचय और वास्तविकता क्या हैं यह सिर्फ एलिस पेरी ही जानती हैं.

एलिसे पेरी का क्रिकेट कैरियर (Ellyse Perry’s cricket career)

एलिसे पेरी का जीवन परिचय उनके क्रिकेट कैरियर के बिना अधूरा हैं. एलिस पेरी वर्ष 2023 से शुरू हुए महिला प्रीमियर लीग (WPL 2023) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की तरफ से खेल रही हैं जिन्हें बैंगलोर ने 1.7 करोड़ में ख़रीदा जो कई पुरुष खिलाडियों से कई ज्यादा राशि हैं. इतना ही नहीं एलिस पेरी ऑस्ट्रेलिया के लिए 8 वर्ल्ड कप जीत की सदस्य रह चुकी हैं. 

एलिस पेरी हर उस ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रही हैं, जिसने छह बार यानी  वर्ष 2010, 2012, 2014, 2018, 2020, 2023 में टी20 विश्व (Women T20 World cup)  कप खिताब जीता. एलिस पेरी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 8 बार महिला टी20 विश्व कप में हिस्सा लिया है, यह भी अपने आप में एक बहुत बड़ा मुकाम हैं.

एलिस पेरी विश्व चैंपियन टीम (टी-20 और odi worldcup) की सदस्य आठ बार रही हैं. एलिस पेरी अपने पूरे क्रिकेट कैरियर में  8 बार वर्ल्ड कप जीत चुकी हैं. जिनमें 6 बार टी20 वर्ल्ड कप और इसके 2 बार वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुकी हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने जब 2013 और 2022 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था, तब एलिसे पेरी दोनों बार टीम का हिस्सा थी, साल 2022 में बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का भी हिस्सा थीं.

इंटरनेशनल कॅरियर की बात की जाए तो एलिसे पेरी में टेस्ट मैचों 10 मैचों की 17 इनिंग्स में 752 रन बनाए हैं, टेस्ट मैच में पेरी का सर्वाधिक स्कोर 213* हैं. वहीं एकदिवसीय (ODI) मैचों की बात की जाए तो अब तक एलिस पेरी में 131 मैच खेले हैं. 3386 रन अब तक बनाए हैं, इस फॉर्मट में इनका सर्वाधिक स्कोर 112* रन हैं. T20 कैरियर की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 139 मैच खेल चुकी हैं, जिनमें 1535 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में इनका अधिकतम स्कोर 75 रन हैं. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

फीफा वर्ल्डकप खेल चुकी हैं, पेरी ( Allyse Perry In Fifa Worldcup)

क्रिकेट की दुनियाँ में विश्व भर में अपने नाम का डंका बजाने वाली एलिस पेरी फुटबॉल में भी ऑस्ट्रेलिया का नाम रोशन कर चुकी हैं. पेरी 16 साल की उम्र में राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और राष्ट्रीय फुटबॉल टीम दोनों के लिए डेब्यू करने के बाद वह इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली सबसे कम उम्र की ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं.

वह ICC Cricket World Cup और FIFA World Cup  दोनों खेलने वाली पहली खिलाड़ी हैं. एलिस पेरी एक बहुत अच्छी क्रिकेट ऑलराउंडर हैं, जिन्हें बल्लेबाजी और तेज गेंदबाजी दोनों में महारत हासिल है. एलिस पेरी जैसे खिलाड़ी अन्य खिलाडियों के लिए प्रेरणादायक होते हैं.

Allyse Perry Murli Vijay

पूर्व भारतीय क्रिकेटर Murli Vijay भी Allyse Perry को डेट पर ले जाने की बात कह चुके हैं. Allyse Perry, Murli Vijay की इस बात का जवाब देते हुए कहा था की यदि पैसे Murli Vijay खर्च कर रहा हो तो वह जाने को तैयार हैं लेकिन दोस्तों शायद यह एक मजाक मात्र था.

क्रिकेटर एलिसे पेरी का जीवन परिचय में अभी बहुत कुछ जुड़ना बाकि हैं.

यह भी पढ़ें-

एलिसे पेरी का जीवन परिचय (Biography Of Ellyse Perry in hindi) सभी के लिए प्रेरक हैं, धन्यवाद