Business Ideas In Hindi- 20 बिज़नेस आईडिया.

Business ideas in Hindi:- आज के समय में हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है. जहां बिजनेस में अधिक मुनाफा कमाने के चांस होते हैं, वही इसमें जोखिम को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए. किसी भी बिजनेस की सफलता आपके समर्पण, जुनून और धैर्य पर निर्भर करती है. साथ ही बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपका टैलेंट और रुचि बहुत महत्वपूर्ण है.

बिज़नेस आईडिया का मतलब सिर्फ बिज़नेस के नाम से नहीं हैं बल्कि बिजनेस शुरू करने में किन-किन जोखिमों का ध्यान रखा जाना चाहिए, किसी भी बिजनेस को शुरू करने में कितना इन्वेस्टमेंट चाहिए होता है या फिर किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए किन-किन चीजों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. इन सभी का बिजनेस शुरू करने से पहले आकलन करना बहुत जरूरी होता है ताकि बिजनेस में आने वाली कठिनाइयों और जोखिमों को कम करते हुए अधिकतम मुनाफा कमाया जा सके, जिससे कि हमारा बिज़नस सफल हो.

एक और बड़ा महत्वपूर्ण घटक यह है कि बिजनेस सिर्फ मुनाफा कमाने के लिए ही नहीं किया जाता है इसमें ग्राहक की संतुष्टि भी महत्वपूर्ण होती है. बाजार जोखिमों का ध्यान रखते हुए आने वाली कठिनाइयों को कैसे अवसर में बदला जाता है, जो व्यक्ति यह कला जानता है वह बिजनेस करने में सफल हो सकता है. Business Ideas In Hindi हमारा टॉपिक हैं, इस पर चर्चा करने से पहले हमें यह जानना जरुरी हैं कि बिज़नेस कितने तरह के होते हैं-

बिजनेस के प्रकार (Types Of Business)

1 स्मॉल बिजनेस (Small Business)

स्मॉल बिजनेस वह बिजनेस होता है जिसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम होता है और इससे मिलने वाला मुनाफा भी कम होता है. इसे हर कोई बड़ी आसानी के साथ शुरू कर सकता है. स्माल बिजनेस में रिस्क बहुत कम होती है. उदाहरण के तौर पर ब्रेकफास्ट, जूस प्वाइंट, सिलाई आदि. इस लेख में हम स्मॉल बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानेंगे.

2 बड़े बिज़नेस

वही बड़े बिजनेस की बात की जाए तो इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत अधिक होता है और मुनाफा भी बहुत अधिक होता है साथ ही इसमें रिस्क बहुत अधिक होती हैं.

बिज़नेस आईडिया क्या होता हैं?

Business Idea किसी भी व्यवसाय के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी से हैं अर्थात किसी भी बिज़नेस की थ्योरी से लेकर कस्टमर को सामान बेचने तक की प्रोसेस भी इसमें शामिल हैं. बिज़नेस आईडिया से आशय यह भी हैं कि किसी व्यक्ति के पास मौजूद संसाधनों से कौनसा व्यवसाय शुरू किया जाए ताकि अधिक मुनाफा कमाया जा सके.

क्योंकि यह लेख बिजनेस आइडिया (Business ideas in Hindi) के ऊपर है तो इसमें हम स्माल बिजनेस आइडिया और बड़े बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे, ताकि आप किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी थ्योरी को अच्छी तरह से समझ सके.

इस लेख में हम भारत में स्मॉल बिजनेस आईडियाज (Small Business Ideas In Hindi) के बारे में चर्चा करेंगे-

भारत में बिज़नेस आइडियाज (Business ideas in Hindi)

यहाँ पर 20 बिज़नेस आइडियाज (Business ideas in Hindi) की जानकारी दी गई हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी-

[1] Breakfast Joint Business

आज के समय में बिजनेस आइडियाज की बात की जाए तो ब्रेकफास्ट ज्वाइंट बिजनेस सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक हैं. यह बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है और मूलभूत आवश्यकताओं में से एक हैं. आज के समय में लोग तरह-तरह के खानपीन को पसंद करते हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ गुणकारी भी हो. यदि ग्राहकों को अच्छा खाना परोसा जाएगा तो बेशक आपका यह बिजनेस बहुत ही तेजी के साथ बढ़ेगा.

वर्तमान में खाने के कई विकल्प मौजूद हैं अतः आपको उन विकल्पों में से किसी एक विकल्प को चुनकर, इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है जैसे पोहे समोसा आदि. यह एक छोटा लेकिन बेहतरीन बिज़नेस आईडिया (Small Business Ideas In Hindi) हैं.

[2] Juice Point Business

विगत कुछ वर्षों से लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हुए हैं. इसी जागरूकता के कारण वर्तमान में ज्यादातर लोग सॉफ्ट ड्रिंक्स की जगह जूस पीना पसंद करते हैं. Juice point business करने में ज्यादा लागत नहीं आती है, इसे आप आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं. साथ ही भारत में यह बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता बिजनेस है.

Juice business point भारत में स्मॉल बिजनेस आइडिया (Business ideas in Hindi) का सबसे अच्छा उदाहरण हैं. इसे आप जूस बनाने की एक मशीन और कुछ फ्रूट्स के साथ शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय की खासियत यह है कि इसमें नुकसान होने की संभावना बहुत कम होती है यह भारत में फलता-फूलता सफल स्मॉल बिजनेस है.

[3] Tailoring Business

यह एक पारंपरिक बिजनेस है. इस बिजनेस को शुरू करने में बहुत ही कम लागत आती है. सिर्फ एक सिलाई मशीन खरीदकर आप इसे शुरू कर सकते हैं, हां लेकिन इसके लिए आपको सिलाई और कढ़ाई का काम आना जरूरी है. यह एक ऐसा बिजनेस आईडिया है जिसमें नुकसान की कोई संभावना नहीं है, साथ ही जैसे-जैसे फैशन बढ़ती जा रही है यह बिजनेस भी बढ़ता जा रहा है.

वैसे तो इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरू किया जा सकता है लेकिन अगर आप चाहें तो बाजार में अच्छी जगह पर एक दुकान लेकर इसे शुरू कर सकते हैं ताकि वहां पर ज्यादा ग्राहक पहुंच पाए. यह बिजनेस आप अपने गांव या शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं. इस तरह के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार मुद्रा लोन भी उपलब्ध करवाती है. सिलाई और कढ़ाई का काम जानने वालों के लिए यह बहुत ही अच्छा स्मॉल बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) हैं.

[4] Cookery classes Busines

Cookery classes business विगत कुछ वर्षों से बहुत ही तेजी के साथ बढ़ा है और इसकी डिमांड भी बढ़ी है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा प्रोफेशनल कुक होना जरूरी है. आप एक प्रोफेशनल कुक हैं, आप अपना स्वयं का कोई रेस्टोरेंट शुरू नहीं करना चाहते हैं और लोगों को कुकिंग सिखाना चाहते हैं तो यह एक अच्छा बिजनेस आपके लिए साबित हो सकता है क्योंकि इसमें किसी भी तरह की रिस्क नहीं होती है.

यह बिजनेस शहरी क्षेत्रों में बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है. अगर आप कुकरी क्लासेस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन है इसे या तो आप व्यक्तिगत रूप से क्लास लेकर लोगों को सिखा सकते हैं और फीस के रूप में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं या ऑनलाइन भी इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है.. इसे आपकी सहूलियत के अनुसार कर सकते हैं. किसी भी कुक के लिए यह एक बहुत अच्छा बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) हैं.

[5] Daycare Service Business

पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी काम करने में आगे आई हैं चाहे फिर बिजनेस हो या फिर जॉब. Working mothers के लिए जॉब या बिजनेस करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में इन कामकाजी माताओं को ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो बच्चों को संभाल सके. बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी Daycare Services की मांग बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रही है, अतः आप इस समस्या के समाधान के लिए एक ऐसे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं जो कामकाजी माताओं के बच्चों का ख्याल रख सके. निश्चित तौर पर यह बिज़नेस आईडिया आपके लिए लाभकारी साबित होगा (Small Business Ideas In Hindi).

[6] Dance Center Business

डांस सेंटर बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है, लेकिन इसके लिए आपको एक अच्छा डांसर या कोरियोग्राफर होना जरूरी है ताकि आप बच्चों को या बड़ों को डांस सिखा सकें.

अगर आप एक डांसर नहीं है या कोरियोग्राफर भी नहीं है तो आप किसी डांस टीचर को नौकरी पर रखकर, डांस सेंटर बिजनेस शुरू कर सकते हैं. प्रचार और प्रसार करके आप इस बिजनेस को बहुत ही तेजी के साथ बढ़ा सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

स्टूडेंट को अपने सेंटर तक लाने के लिए प्रचार प्रसार जरूरी होता है. यह एक बहुत अच्छा Small Business Idea हैं.

[7] Photography Business

फोटोग्राफी बिजनेस कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है. इसमें आपको एक कैमरे की जरूरत होगी इसके अतिरिक्त और कुछ भी नहीं. आप अपने किसी जानकार या ऑनलाइन फोटोग्राफी की बारीकियां सीख सकते हैं और स्वयं का कैमरा खरीद कर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस की सफलता आपके टैलेंट पर निर्भर करती है यदि आप अच्छे एंगल के साथ शानदार फोटो खींचने में माहिर हैं तो यकीनन आपका यह बिजनेस बहुत ही कम समय में आपको अधिक मुनाफा दे सकता है. वर्तमान में कई युवा इस बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) पर काम कर रहे हैं

[8] Yoga Instructor Business

जब से “विश्व योगा दिवस” मनाया जाने लगा है तब से लोगों में योग के प्रति रुचि आश्चर्यजनक रूप से बढ़ी है. योगा के प्रति लोगों की रूचि के साथ-साथ योग की मांग को देखते हुए आजकल हर किसी व्यक्ति को ऐसे प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक की जरूरत होती है जो उन्हें सही तरीके से योग सिखा सकें.

ऐसे में यदि आप योगा को बारीकी से जानते हैं तो आप लोगों को सिखाने के लिए अपना एक सेंटर खोल सकते हैं और इससे अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है.

इस बिजनेस (Small Business Ideas In Hindi) में आपको किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है, बस जरूरत है तो आपके टैलेंट की.

[9] Wedding Bureau Business

वेडिंग ब्यूरो बिजनेस एक अच्छा स्मॉल बिजनेस आईडिया (Business ideas in Hindi) है, जिससे कोई भी एक सफल बिजनेसमैन बन सकता है. शादी के लिए कई ऑनलाइन पोर्टल मौजूद है, लेकिन छोटे-छोटे शहरों में वेडिंग ब्यूरो प्रचलित है.

शादी के पहले दोनों परिवार कोई भी फैसला लेने से पहले एक दूसरे से मिलना और विचार विमर्श करना पसंद करते हैं. ऐसे में आप एक ऑफिस में 1-2 स्टाफ मेंबर के साथ और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के साथ अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह एक शानदार स्माल बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) हैं.

[10] Travel Agency Business

Travel agency business वर्तमान समय में सबसे सफलतम छोटे व्यवसायियों में से एक है. इसके लिए आपको एक शानदार ऑफिस और कुछ सर्टिफिकेट की जरूरत होती है. इसके साथ ही आपको घूमने योग्य अच्छी-अच्छी जगहों के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

आजकल लोग घूमना पसंद करते हैं ऐसे में उनको आने जाने से लेकर वहां पर ठहरने के लिए होटल और टैक्सी की जरूरत पड़ती है इसके लिए पर्यटक जगह जगह दौड़ भाग नहीं करके किसी ट्रैवल एजेंसी की सहायता से टैक्सी और होटल की बुकिंग पहले ही कर लेते हैं ताकि किसी स्थान विशेष पर घूमने का आनंद लिया जा सके ऐसे में यदि आप ट्रैवल एजेंसी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

[11] Salon Business

सैलून बिजनेस एक बहुत ही अच्छा और ट्रेंडिंग स्मॉल बिजनेस है. सिर्फ बड़े शहरों में नहीं बल्कि छोटे-छोटे शहरों में और यहां तक कि गांव में भी आजकल के युवा अच्छा दिखने के लिए सलून की तरफ जाते हैं. यानी कि सलून पर अच्छी काफी संख्या में हर रोज ग्राहक पहुंचते हैं, ऐसे में यदि आप सैलून का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको अच्छी संख्या में ग्राहक मिल जाते हैं और इससे आप एक अच्छा व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं.

भविष्य को देखते हुए भी इस बिजनेस के फलने-फूलने ( Grouth) के ज्यादा आसार हैं.

[12] Real Estate Agent Business

रियल एस्टेट एजेंट बिजनेस में आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है इसमें सिर्फ आप लोगों को निवेश करने के लिए या घर खरीदने के लिए उत्साहित कर यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको एक ऑफिस की जरूरत पड़ती है जो आप रेंट पर ले सकते हैं. इसके साथ ही रियल एस्टेट एजेंट बिजनेस शुरू करने से पहले आपको सभी प्रकार के प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट और डॉक्यूमेंटेशन की प्रोसेस पता होनी चाहिए.

अगर आपका लोगों से व्यवहार और कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छा है तो निश्चित तौर पर आपको रियल एस्टेट एजेंट बिजनेस में सफलता मिलेगी. जिन लोगों के पास निवेश करने के लिए ज्यादा पूंजी नहीं है और अपने अनुभव के आधार पर व्यवसाय करना चाहते हैं, उनके लिए यह बहुत अच्छा स्माल बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) है.

[13] Placement Service Business

किसी भी व्यवसाय की सफलता और तरक्की में अच्छे कर्मचारियों का विशेष योगदान होता है या फिर यह कहे कि किसी भी कंपनी या संस्थान में एचआर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि अच्छे प्लेसमेंट से ही एक कंपनी की ग्रोथ संभव है.

प्लेसमेंट सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई बड़ी और प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ टाइप करने की जरूरत होती है ताकि आप उनको अच्छे कर्मचारी उपलब्ध करवाकर उनके बिजनेस के साथ-साथ अपनी ग्रोथ को भी बढ़ा सकें.

[14] Ice-cream Parlour Business

आइसक्रीम पार्लर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी भी ब्रांड की फ्रेंचाइजी खरीदने और पार्लर खोलने के लिए दुकान किराए पर लेने पर इन्वेस्ट करना होता है. यह एक बहुत ही छोटा व्यवसाय है लेकिन इसकी डिमांड भी बहुत अधिक है अतः इस बिजनेस को बहुत ही आसानी के साथ चलाया जा सकता है और मुनाफा कमाया जा सकता है. आज के समय में कई लोग इस बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) पर काम करके लाखों कमा रहे हैं.

[15] Handcraft Seller Business

भारत एक विकासशील देश है, भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी वोकल फॉर लोकल पर फोकस करने की बात करते हैं. ऐसे में भारत के कई हिस्सों में हैंड क्राफ्ट प्रोडक्ट की मांग और बिक्री में तेजी से वृद्धि हुई है. हैंड क्राफ्ट चीजों में संगमरमर की मूर्तियां, कांसे की मूर्तियां, कशीदाकारी के सामान, लकड़ी के बर्तन, कालीन, पेंटिंग, शॉल, मिट्टी के बर्तन आदि शामिल है. इनमें से आप किसी भी तरह के कार्य का सिलेक्शन कर इस तरह का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जो निश्चित तौर पर आपको मुनाफा दे सकता है. यह भी एक बहुत अच्छा बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) हैं.

[16] Coaching Classes Business

कोचिंग क्लासेस एक बढ़ता हुआ बिजनेस है, जिसकी मांग लगातार बढ़ रही है. स्टूडेंट अच्छे मार्क्स लाने के लिए स्कूल के साथ-साथ कोचिंग क्लासेस भी ज्वाइन करते हैं. अगर आप किसी भी विषय में माहिर हैं तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें किसी भी तरह का इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है.

[17] Consultancy Services Business

कंसलटेंसी सर्विसेज बिजनेस बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है. आजकल लगभग हर क्षेत्रों में अच्छे सलाहकारों की जरूरत होती है जैसे कि फाइनेंस, मार्केटिंग, अकाउंट्स, आईटी, लॉ , हेल्थ केयर, सोशल मीडिया आदि इन क्षेत्रों में विशेष ज्ञान रखने वाले लोग, कंसलटेंसी खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. बिना इन्वेस्टमेंट का यह अच्छा बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) हैं.

[18] Boutique Store Business

Boutique Store Business एक ऐसा बिज़नेस आईडिया है जो महिलाओं को Trending Fashion से अपडेट रखता हैं, खासकर उन महिलाओं को जो सिलाई के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. इस बिजनेस के लिए ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. साथ ही यह बिजनेस घर से ही किया जा सकता है.

[19] Catering Business 

कैटरिंग बिजनेस आइडिया में थोड़ा निवेश की जरूरत होती है जैसे टेबल, कुर्सियां, लेबर, कच्चा माल, बर्तन आदि. विगत कुछ वर्षों में यह बिजनेस बहुत ही तेजी के साथ बढ़ा हैं. कैटरिंग बिजनेस को चलाने के लिए लोगों से अच्छा संपर्क, मार्केटिंग स्किल्स और भोजन की गुणवत्ता बहुत मायने रखती है. यदि इस व्यवसाय को पूरी निष्ठा के साथ किया जाए तो यह बहुत जल्द आपको सफल बना सकता हैं. वर्तमान में इस बिज़नेस आईडिया (Business ideas in Hindi) पर कई लोग काम कर रहे हैं.

[20] Home Decoration Business 

होम डेकोरेशन बिजनेस एक बहुत अच्छा बिजनेस आईडिया (Business ideas in Hindi) है. इसके लिए आपको थोड़ा क्रिएटिव होना जरूरी है. दिन-ब-दिन इसकी डिमांड भी बढ़ रही है, साथ ही इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है. अगर आप अपने डेकोरेशन से कस्टमर को खुश कर देते हैं तो आपका बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ सकता हैं.

चाहे घर हो या ऑफिस या फिर स्कूल हो या शादी समारोह सब जगह डेकोरेशन की जरूरत होती है, ऐसे में यदि आप डेकोरेशन का काम जानते हैं तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए कमाल का साबित हो सकता है.