छत्रपति शिवाजी महाराज की पत्नियां (chhatrapati shivaji maharaj spouse).

छत्रपति शिवाजी महाराज की पत्नियां (chhatrapati shivaji maharaj spouse)-छत्रपति शिवाजी महाराज की कुल 8 पत्नियां थी. इनका जन्म 19 फरवरी 1630 ईस्वी में शिवनेरी किले में हुआ. प्रतिवर्ष 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती मनाई जाती हैं. अपनी अद्भुद संगठन क्षमता और बहादुरी के किस्से विश्व प्रसिद्ध हैं लेकिन इस लेख में हम शिवाजी महाराज की पत्नियों के बारे में पढ़ेंगे. शिवाजी महाराज ने 8 शादियां कि थी.

छत्रपति शिवाजी महाराज की पत्नियां (Chhatrapati shivaji maharaj spouse)

मराठा साम्राज्य का इतिहास बताता है कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने 8 शादियां कि थी. क्रमशः छत्रपति शिवाजी महाराज की 8 पत्नियां (Chhatrapati shivaji maharaj spouse) यह थी-

(1) सईबाई निंबालकर (शिवाजी महाराज की पहली पत्नी).

(2) सोयराबाई मोहिते (शिवाजी महाराज की दूसरी पत्नी).

(3) पुतलाबाई भोंसले (शिवाजी महाराज की तीसरी पत्नी).

(4) सकवरबाई गायकवाड़ (शिवाजी महाराज की चौथी पत्नी).

(5) सगुणाबाई शिर्के (शिवाजी महाराज की पांचवीं पत्नी).

(6) काशीबाई जाधव (शिवाजी महाराज की छठी पत्नी).

(7) लक्ष्मीबाई विचारे (शिवाजी महाराज की सातवीं पत्नी).

(8) गुणवती बाई (शिवाजी महाराज की आठवीं पत्नी).

छत्रपति शिवाजी महाराज की पत्नियों का संक्षिप्त परिचय (Brief Introduction Of Chhatrapati shivaji maharaj spouse’s)

1. सईबाई निंबालकर (Saibai Nimbalkar)

छत्रपति शिवाजी महाराज की पहली पत्नी का नाम सईबाई निंबालकर था. 14 मई 1640 ईस्वी में शिवाजी का विवाह लाल महल पुणे में हुआ. इनके पिता का नाम मुधोजी राव और माता का नाम रेऊ बाई था. सईबाई निंबालकर ने 5 सितंबर 1659 में अंतिम सास ली.

छत्रपति शिवाजी महाराज और उनकी पहली पत्नी सईबाई निंबालकर ने 4 बच्चों को जन्म दिया, जिनका नाम संभाजी, अंबिकाबाई, सखुबाई और रानूबाई था. सईबाई निंबालकर शिवाजी महाराज की पहली पत्नी थी.

2. सोयराबाई मोहिते (Soyarabai Mohite)

छत्रपति शिवाजी महाराज की दूसरी पत्नी का नाम सोयराबाई मोहिते था जो कि संभाजी मोहित की पुत्री थी. इन्होंने एक पुत्र और एक पुत्री को जन्म दिया जिनका नाम राजाराम प्रथम और बालीबाई था.

छत्रपति शिवाजी महाराज और सोयराबाई मोहिते का विवाह वर्ष 1660 ईस्वी में हुआ था. यहां आप Chhatrapati shivaji maharaj spouse सोयराबाई का सम्पूर्ण इतिहास पढ़ सकते हैं.

3. पुतलाबाई भोंसले (Putlabai Bhonsale)

शिवाजी महाराज की तीसरी पत्नी का नाम पुतलाबाई भोंसले था जिनसे वर्ष 1653 में विवाह हुआ. पालकर परिवार से ताल्लुक रखने वाली पुतलाबाई भोंसले नेताजी पालकर की बहिन थी. 27 जून 1680 ईस्वी में छत्रपति शिवाजी महाराज की तीसरी पत्नी पुतलाबाई भोंसले का निधन हो गया.

4. सकवरबाई गायकवाड़

छत्रपति शिवाजी महाराज की चौथी पत्नी का नाम सकवरबाई गायकवाड़ था जिसे कमलाबाई के नाम से भी जाना जाता हैं. इतिहास में इनका उल्लेख ज्यादा नहीं मिलता है.

5. सगुणाबाई शिर्के

छत्रपति शिवाजी महाराज की पांचवीं पत्नी का नाम सगुणाबाई शिर्के था जिसे राजकुंवरबाई के नाम से भी जाना जाता हैं.

6. काशीबाई जाधव

शिवाजी महाराज की छठी पत्नी का नाम काशीबाई जाधव था. 

7. लक्ष्मीबाई विचारे

मराठा साम्राज्य के महापुरुष छत्रपति शिवाजी महाराज की छठी पत्नी का नाम लक्ष्मीबाई विचारे था. इतिहास के अभाव में इनके सम्बंध में हमारे पास ज्यादा जानकारी मौजुद नहीं है.

8. गुणवती बाई

छत्रपति शिवाजी महाराज की 8 वीं पत्नी का नाम गुणवती बाई था.

यह भी पढ़ें

छत्रपति शिवाजी महाराज का इतिहास.

छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती.

दोस्तों इस लेख में आपने “Chhatrapati shivaji maharaj spouse”  छत्रपति शिवाजी महाराज की पत्नियों के सम्बंध में पढ़ा, उम्मीद करते हैं यह लेख आपको अच्छा लगा होगा, धन्यवाद.