जॉब कार्ड कैसे देखें?

 जॉब कार्ड कैसे देखें? (Online Job Card Kaise Dekhen):- ऑनलाइन जॉब कार्ड कैसे देखते हैं यह कई लोगों सवाल हैं. महात्मा गाँधी रोजगार योजना के तहत पात्र लोगों को सरकार कि तरफ से जॉब कार्ड दिया जाता हैं ताकि गरीब और जरूरतमंद लोगों को उनके पास में ही अच्छा काम मिल सके. जॉब आपकी ग्राम पंचायत में ही लग जाती हैं. इस योजना को मनरेगा योजना  के नाम से भी जाना जाता हैं. मनरेगा में जॉब के लिए सभी पात्र लोगों के पास जॉब कार्ड होना आवश्यक हैं. जब तक जॉब कार्ड नहीं बन जाता आप मनरेगा में काम नहीं कर सकते हैं.

जॉब कार्ड बनवाने के बाद भी कई लोगों को समय पर यह प्राप्त नहीं होता हैं. ऐसे में सवाल यह उठता हैं कि ऑनलाइन जॉब कार्ड कैसे देखें? दोस्तों आप इस लेख में बताई गई सरलतम प्रक्रिया से अपना जॉब कार्ड आसानी  के साथ देख सकते हैं. 

ग्राम विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया हैं जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपना जॉब कार्ड देख सकता हैं. मित्रों आप सरकारी वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर ऑनलाइन जॉब कार्ड की लिस्ट देख सकते हैं और यह भी चेक कर सकते हैं कि आपका जॉब कार्ड बना हैं या नहीं।

दूर-दराज  गाँवों में रहने वाले और बिना पढ़ें-लिखें लोगों को सरकारी वेब पोर्टल  कि ज्यादा जानकारी नहीं हैं. आप अब बहुत ही आसानी के साथ सरकारी वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. यह लेख पूरा पढ़ने के बाद आप दोबारा यह सवाल नहीं पूछेंगे कि ऑनलाइन जॉब कार्ड कैसे देखें?

ऑनलाइन जॉब कार्ड कैसे देखें, आसान प्रक्रिया

ऑनलाइन जॉब कार्ड देखना बहुत आसान हैं लेकिन इसके बारें में ज्यादा जानकारी नहीं होने कि वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता हैं. यहाँ निचे ऑनलाइन जॉब कार्ड देखने की प्रक्रिया को बहुत ही आसानी के साथ बताया गया हैं ताकि आपके मन में यह सवाल नहीं रहे कि जॉब कार्ड कैसे देखें? (Online Job Card Kaise Dekhen) तो चलिए शुरू करते हैं-

[1] सबसे पहले आपको  ग्राम विकास मंत्रालय, भारत सरकार कि वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना हैं और यह वेबसाइट ओपन कर लेनी हैं.

[2] जब यह वेबसाइट पूरी ओपन हो जाए तब निचे आपको एक REPORTS का ऑप्शन दिखाई देगा, इसमें आपको JOB CARDS पर क्लिक करना हैं.

[3] JOB CARDS पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सभी राज्यों के नाम दिखाई देंगे, इन राज्यों में से आप अपने राज्य का चयन कर लें.

[4] अपने राज्य का चयन कर लेने बाद आप वित्तीय वर्ष (Financial Year), राज्य (State) जिला (District), ब्लॉक (Block) और उसके बाद अपनी पंचायत के नाम का चयन (Select) कर लें. इन सब ऑप्शन का चयन करने के बाद आपको प्रोसीड (proceed) पर क्लिक (Click) कर लेना हैं.

[5] जैसे ही आप प्रोसीड (proceed) पर क्लिक (Click) करेंगे आपके सामने आपकी पंचायत कि नरेगा जॉब कार्ड की लिस्ट खुल जाएगी.

[6] इस लिस्ट में आप अपना नाम अर्थात जॉब कार्ड धारक का नाम, जॉब कार्ड नंबर और अन्य जानकारी देख सकते हैं.

तो मित्रों यह था आपकी समस्या जॉब कार्ड कैसे देखें? का आसान समाधान।

जॉब कार्ड कैसे देखें, सामान्य प्रॉब्लम का हल

दोस्तों कई लोग जो कि अलग-अलग राज्य के रहने वाले हैं वो अपने राज्य के नाम के साथ जॉब कार्ड कैसे देखें? लिखकर सर्च करते हैं जैसे- जॉब कार्ड कैसे देखें राजस्थान (Online Job Card Kaise Dekhen, Rajasthan), ग्राम पंचायत जॉब कार्ड कैसे देखें बाड़मेर, राजस्थान, जॉब कार्ड कैसे देखें बांसवाड़ा,राजस्थान, ग्राम पंचायत जॉब कार्ड कैसे देखें मध्यप्रदेश आदि जो पुरे देश में एक कॉमन समस्या हैं.

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप भारत के किसी भी राज्य के रहने वाले हो सब जगह ग्राम विकास मंत्रालय, भारत सरकार कि वेबसाइट nrega.nic.in पर ही आपको जाना हैं और उपरोक्त बताई गई आसान प्रक्रिया का पालन कर आप कहीं भी कभी भी अपना जॉब कार्ड देख सकते हैं.

जॉब कार्ड कैसे देखें? इस सम्बन्ध में लोग तरह-तरह के प्रश्न पूछते हैं जो निम्नलिखित हैं-

[1] जॉब कार्ड पेमेंट कैसे देखें?

उत्तर- मित्रों जॉब कार्ड पेमेंट देखना भी बहुत आसान हैं इसके लिए आपको मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट (Website) में जाना है, इसके बाद अपने राज्य का नाम सेलेक्ट ( Select State) करें और  अपने जिला का नाम (District Name), ब्लॉक का नाम ( Block Name) एवं ग्राम पंचायत ( Gram Panchayat)का नाम चुनें. फिर Report सेक्शन में Payment to Worker विकल्प को Select करके मनरेगा का पेमेंट चेक कर जॉब कार्ड पेमेंट देख सकते हैं.

[2] ऑनलाइन जॉब कार्ड देखने कि वेबसाइट कौनसी हैं?

उत्तर- सरकारी वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर ऑनलाइन जॉब कार्ड की लिस्ट देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

क्रेडिट कार्ड के नुकसान जो बैंक नहीं बताएगा?

उम्मीद करते हैं आपकी प्रॉब्लम जॉब कार्ड कैसे देखें? (Online Job Card Kaise Dekhen) का समाधान हो गया होगा,धन्यवाद।