वीगन डाइट के प्रकार (Types of Vegan Diet In Hindi)

वीगन डाइट के प्रकार (Types of Vegan Diet) की बात करें तो यह मुख्य रूप से 3 प्रकार का होता हैं. वीगन डाइट आज के समय में बहुत तेज़ी के साथ फ़ॉलो की जा रही हैं. यह अभी तक खास लोगों द्धारा ही ली जा रही थी लेकीन वर्तमान समय में वैश्विकपटल पर इसका प्रयोग बढ़ा हैं.

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने भी एक वीडियो शेयर कर वीगन डाइट फ़ॉलो करने की बात कही थी. वीगन डाइट क्या होती हैं? यह आपने पिछले लेख में ज़रूर पढ़ा होगा. इस लेख में हम वीगन डाइट के प्रकार (Types of Vegan Diet) की चर्चा करेंगे.

वीगन डाइट के प्रकार (Types of Vegan Diet In Hindi)

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं वीगन डाइट में डेयरी प्रोडक्ट और नॉनवेज चीजों को शामिल नहीं किया जाता है और ना ही अंडे इसमें शामिल है, इसे हम वीगन डाइट के नाम से जानते हैं. वीगन डाइट के प्रकार (Types of Vegan Diet) निम्नलिखित हैं:-

1. सम्पूर्ण वीगन खाना (Whole Food Vegan)

होल फूड वीगन डाइट में उन सब चीजों को शामिल किया जाता हैं, जिनसे लोगों को पूरा आहार मिलता हो. जैसे कि आप दिन का भोजन करते हैं तो उसमें किस प्रकार का वीगन खाना शामिल हो सकता हैं. इस प्रकार के वीगन डाइट में आप फल, सब्जियां, बीज और नट्स के साथ-साथ फलियां और साबुत अनाज को उपयोग में ले सकते हैं. आमतौर पर वीगन डाइट का यह तरीका पकाकर खाया जाता हैं.

Whole Food Vegan Diet एक तरह का लंच या डिनर जैसा है.

2. कच्चा भोजन या Raw Food Vegan

भोजन को बिना पकाएं उपयोग में लेने का तरीका Raw Food Vegan Diet कहलाता हैं. इस तरह के वीगन खाने में कच्ची सब्जियां, कच्चे फ़ल, नट्स और बीज का सेवन कर सकते हैं. लेकिन यह जरुरी नहीं है कि इनको बिना पकाएं ही इस्तेमाल किया जाए, आप चाहे तो इसे 48 डिग्री तापमान पर पका सकते हैं.

3. Low fat good (कम वसा वाला खाना)

वीगन डाइट के प्रकार (Types of Vegan Diet) में शामिल यह तीसरा प्रकार हैं जिसमें कम फैट वाले खाने को शामिल किया जाता हैं लेकिन इसमें हाई कार्ब होता हैं. उदाहरण के लिए इसमें फलों की जगह मक्का, आलू और चावल का सेवन किया जाता हैं.

वीगन डाइट के अन्य प्रकार (Other Types of Vegan Diet In Hindi)

दोस्तों वीगन डाइट का मतलब स्वास्थ्य के बराबर नहीं है. हम यह नहीं कह सकते हैं कि वीगन डाइट लेने वाले एक दम स्वस्थ होते हैं यह सब पदार्थों की गुणवत्ता पर निर्भर करता है.

हालांकि वीगन डाइट कई मायनों में हमारे लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है लेकिन यह भी हो सकता है कि स्वास्थ्यवर्धक ना हो.

निम्नलिखित वीगन डाइट के प्रकार (Other Types of Vegan Diet) आपको ज़रूर जानने चाहिए-

1. डाइटरी वीगन (Dietary Vegans)

डाइटरी वीगन में वो लोग आते हैं जो डेयरी उत्पादों का प्रयोग नहीं करते लेकिन कपड़ों और सौंदर्य प्रसाधनों में वीगन को फ़ॉलो नहीं करते हैं.

2. जंक फूड वीगन (Junk food vegan)

इस प्रकार के वीगन फूड में वीगन मीट, फ्रोजन डिनर और फ्राइज आदि शामिल हैं. इसके साथ ओरियो कुकीज़ और नॉन डेयरी आइसक्रीम शामिल हैं.

यदि आप पूर्णतया वीगन डाइट पर आश्रित हैं तो आपके लिए “सम्पूर्ण वीगन खाना (Whole Food Vegan)” सबसे अच्छा आहार हैं. लेकिन फिर भी ध्यान रहे वीगन डाइट में शामिल आहार स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा रहेगा यह उन खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले गुणकारी तत्वों पर निर्भर करता है.

दोस्तों उम्मीद करते हैं “वीगन डाइट के प्रकार” (Types of Vegan Diet) पर आधारित यह लेख आपको अच्छा लगा होगा, धन्यवाद.

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