World Emoji Day

विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day)- 12 रोचक तथ्य और इतिहास.

Spread the love

World Emoji Day:-दुनियां में वर्ष 2014 से विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) मनाया जा रहा हैं, जिसकी शुरुआत जेरेमी बर्ग (इमोजीपिडिया के फाउंडर) ने 17 जुलाई को शुरू की. यही से प्रतिवर्ष विश्व इमोजी दिवस मनाने की परम्परा शुरु हुई. वर्तमान में इमोजी डिजिटल संचार का एक बहुत बड़ा माध्यम हैं जो बॉडी लैंग्वेज का काम करते हैं. भावनाओं को त्वरित रूप से व्यक्त करने का सबसे अच्छा और सरल तरीका वर्तमान में यही है.

ज्यादातर सोशल मीडिया साइट्स पर इसका उपयोग किया जाता है, दिन-ब-दिन इसकी मांग और प्रयोग बढ़ता जा रहा है. Emojis की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए 17 जुलाई 2014 से प्रतिवर्ष विश्व इमोजी दिवस (world emoji day) मनाया जाता हैं.

इमोजी की बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए वर्ष 2013 में इसे ऑक्सफोर्ड की डिक्शनरी में शामिल किया गया. इतना ही नहीं 2 वर्ष बाद 2015 में इमोजी को “वर्ल्ड ऑफ द ईयर” चुना गया.

विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day history)

विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) पर आपको बताते हैं कि इसका इतिहास क्या है और विश्व में सबसे पहले इमोजी का प्रयोग किसने किया. वर्ष 1998 की बात है “शिगेताका करीता” नामक एक जापानी व्यक्ती जापान की ही एक टेलीकॉम कंपनी में काम करते थे. इस कंपनी में एक ईमेल सर्विस चलती थी, जिसमें एक समय में अधिकतम 250 शब्दों का मेल भेजा जा सकता था. हर बात को 250 शब्दों में कह पाना बहुत मुश्किल होता था. 

तब कॉमिक बुक में बोलते चित्र और मौसम विभाग के ग्राफ देखकर शिगेताका करीता के दिमाग में एक आइडिया आया कि कैसे चित्र के जरिए कम शब्दों का प्रयोग करके संप्रेषण/ विचारों को आगे बढ़ाया जाए. वर्ष 1999 में इन्होंने डॉट के रूप में 176 छोटे-छोटे इमोजी तैयार किए. यह लोगों को बहुत पसंद आए और कुछ ही समय में इनकी ख्याति विश्व भर में फैल गई.

इनकी प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट (न्यूयॉर्क) में इन्हें हमेशा के लिए संग्रहित कर रखा गया. सबसे पहले जापान में लोकप्रिय हुए इमोजी धीरे धीरे पूरे संसार में अपने पैर पसारने लगे.

विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) पर हम आपको बता दें कि सबसे पहले एप्पल के आईफोन में अलग से इमोजी कीबोर्ड का प्रयोग किया गया. विभिन्न सोशल साइट्स जैसे कि s.m.s., व्हाट्सएप और कई तरह के मैसेंजर एप पर इमोजिस का प्रयोग बड़े पर उपयोग होने लगा.

तो दोस्तों यह था “विश्व इमोजी दिवस” (World Emoji Day) पर इमोजी का संक्षिप्त इतिहास.

अपना इमोजी कैसे बनाएं? (World Emoji Day)

इमोजी की बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए हमारे मन में यह ख्याल आता है कि हम अपना इमोजी कैसे बना सकते हैं? कोई भी व्यक्ति स्वयं का इमोजी तैयार कर सकता है, इसे तैयार करने के बाद अप्रूवल के लिए यूनिकोड स्टैंडर्ड (unicode standard) के पास भेजा जाता है. जहां से इसे अप्रूवल मिलने के बाद यह विश्व की कई कंपनीज में इस्तेमाल किया जा सकता है.

हालांकि यूनिकोड कमेटी के अनुसार प्रति वर्ष हजारों की तादाद में इमोजी के आवेदन मिलते हैं, इमोजी बनाने को लेकर अंतिम फैसला “यूनिकोड कंसोर्टियम” द्वारा तय किया जाता है.

इमोजी किसे कहते हैं?

आचार और विचारों को अभिव्यक्त करने की एक नया तरीका इमोजी के नाम से जाना जाता है. “इ” का मतलब होता है चित्र और “मोजी” का अर्थ होता है कैरेक्टर. इसका सीधा सा अर्थ यह हुआ कि किसी शब्दों या भावों को जिनके माध्यम से व्यक्त किया जाता है उस उन्हें इमोजी कहा जाता है.

इमोजी एक जापानी शब्द है जिसका अर्थ होता है फोटो की दुनिया (picture world).

विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) की शुभकामनाएं (world emoji day quotes) जो बहुत प्रसिद्ध है वह है-

कुछ कहने में हिचकिचाहट हो रही है तो एक इमोजी ही भेज दीजिए, हम समझ लेंगे आपके दिल की बात. “हैप्पी वर्ल्ड इमोजी डे”.

विश्व इमोजी दिवस (world emoji day) पर जानिए इमोजी से संबंधित रोचक तथ्य-

(1) इमोजी भाषा दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली भाषा है.

(2) वैसे तो इमोजी का आविष्कार शिगेताका करीता ने किया था लेकिन इसको लेकर अभी भी मतभेद है.

(3) इमोजी का अर्थ है “चित्र चरित्र”.

(4) आज के समय में विश्व भर में 3000 से भी अधिक इमोजी का इस्तेमाल किया जाता है.

(5) प्रतिवर्ष 17 जुलाई को विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) मनाया जाता है.

(6) एक रिसर्च में सामने आया है कि दुनिया भर में पुरुष और महिलाएं अलग-अलग इमोजी का उपयोग करती हैं.

(7) ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी में इमोजी पाठ्यक्रम के रूप में शामिल किया गया है.

(8) सबसे पहले एप्पल ने इमोजी को आई फोन के कीबोर्ड में शामिल किया था.

(9) दुनिया भर में प्रतिदिन 5 अरब से भी ज्यादा इमोजी का उपयोग किया जाता है.

(10) पहली बार 2014 में विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) मनाया गया था उसके बाद से प्रतिवर्ष यह 17 जुलाई को मनाया जाता है.

(11) आज के समय में इमोजी हमारे दैनिक जीवन में ऐसी जगह बना चुके हैं कि इनके बिना सोशल मीडिया की दुनिया अधूरी लगती है.

(12) जहां लोगों के पास कहने को शब्द नहीं होते हैं वहां पर इमोजी मदद करता है.

सर्वाधिक उपयोग होने वाला इमोजी

वर्तमान में कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जिन पर इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी भी अलग-अलग हैं आइए जानते हैं सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला इमोजी कौन सा है –

Twitter Emoji-

laughing tears of joy (खुशी के आंसु).

Facebook Emoji- 

फेसबुक पर अलग-अलग आयु वर्ग के लोग अलग-अलग इमोजीस का प्रयोग करते हैं 18 से 24 वर्ष की आयु वाले युवा ज्यादातर दिल (heart) हंसी और धन्यवाद जैसे इमोजी का इस्तेमाल करते हैं. वही 25 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की आयु के लोग धन्यवाद, दिल और केक जैसे इमोजीस का उपयोग करते हैं. 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग धन्यवाद, दिल और फूल (flowers) जैसे इमोजी का उपयोग करते हैं.

यह भी पढ़ें-

सावन का महीना क्यों मनाया जाता हैं?

गुरु पूर्णिमा क्यों मनाई जाती हैं?

दोस्तों उम्मीद करते हैं विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) पर आधारित यह लेख आपको अच्छा लगा होगा, कमेंट करके अपनी राय दें साथ ही अपने  शेयर करें धन्यवाद।


Spread the love

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *