Narendra Modi Stadium, Ahmedabad “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” का इतिहास।

Spread the love

Narendra Modi stadium या नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद (मोटेरा) में स्थित हैं। पहले इस स्टेडियम का नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर “सरदार पटेल स्टेडियम” था। 63 एकड़ में फैला यह क्रिकेट स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम  (World largest cricket stadium) हैं। इसका निर्माण सबसे पहले 1983 में किया गया था। लेकिन इसका विस्तार किया गया उसके बाद इसका नाम बदल दिया गया।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi stadium) का इतिहास –

  • नाम – नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi stadium).
  • पूर्व नाम – सरदार पटेल स्टेडियम ( sardar Patel stadium).
  • कहां स्थित हैं – मोटेरा, अहमदाबाद, गुजरात (भारत) जो कि सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स  एनक्लेव के अन्दर हैं।
  • मालिक– गुजरात क्रिकेट स्टेडियम।
  • दर्शक क्षमता – 1,32,000.
  • निर्माण लागत – 8 बिलियन (भारतीय रुपया).
  • बनाने वाली कंपनी – लार्सन एंड टूब्रो।

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (Motera Cricket Stadium) निर्माण के समय से लेकर अब तक सरदार वल्लभ भाई पटेल ( Sardar Patel Stadium) के नाम पर था, लेकिन इसमें विस्तार किया गया ताकि दर्शकों के बैठने की क्षमता को बढ़ाया जा सके और विभिन्न खेलों के लिए भी संभावना हो सके।

साथ ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक ऐसे क्रिकेट मैदान का निर्माण किया जाए जहां पर खिलाड़ियों के साथ-साथ दर्शकों को भी अच्छा माहौल प्राप्त हो सके।

1983 में इस स्टेडियम (Motera stadium) का निर्माण किया गया लेकिन उसके बाद सन् 2006 में इसका नवीनीकरण किया गया था।

लेकिन उच्च स्तरीय सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 2015 में इस मैदान के नवीनीकरण हेतु एक प्रोजेक्ट लाया गया और मैदान को बंद कर दिया गया। यह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था।

लगभग 5 वर्षों के समय के पश्चात पुनः एक नए स्वरूप में यह क्रिकेट स्टेडियम तैयार हुआ। इस मैदान को बनाने में लगभग 800 करोड रुपए का खर्चा आया। 24 फरवरी 2021 को इस मैदान का नाम बदलकर “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” (Narendra Modi stadium) कर दिया गया। इस नवनिर्मित मैदान का उद्घाटन भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्रीमान रामनाथ कोविंद द्वारा किया गया।
1 वर्ष पहले 24 फरवरी 2020 को “नमस्ते ट्रंप” नामक कार्यक्रम का आयोजन भी इस मैदान पर किया गया था।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi stadium Ahmedabad ) के बारे में महत्वपूर्ण बातें-

Narendra Modi Stadium, Ahmedabad

1. इस मैदान (Narendra Modi Stadium) पर मालिकाना हक और ऑपरेटिंग का कार्य गुजरात क्रिकेट संघ द्वारा किया जाता है।

2. 1982 से लेकर 2006 तक इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता 49,000 थी, जिसे 2006 में बढ़ाकर 54000 कर दिया गया। इसके बाद 2015 में इसका विस्तार और नवीनीकरण किया गया, वर्तमान में इसकी समता 132000 हैं।

3. नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (World largest cricket stadium) है।

4. इस मैदान के दोनों मुख्य छोरों के नाम Adani pavilion end और GMDC End हैं।

5. इस मैदान (Narendra Modi Stadium) पर पहला टेस्ट मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 नवंबर से लेकर 16 नवंबर 1983 तक खेला गया था।

6. इस मैदान का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम किया गया, उसके बाद पहला टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल से डे नाइट खेला गया। जिसमें भारत ने 10 विकेट से इंग्लैंड को पराजित किया।

7. पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 अक्टूबर 1984 को खेला गया था।

8. इस मैदान (Narendra Modi Stadium) पर एक मात्र अंतरराष्ट्रीय T20 मैच 28 दिसंबर 2012 को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था।

9. प्रथम महिला एकदिवसीय मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 12 मार्च 2012 को खेला गया था।

10. 22 जनवरी 2011 को इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला महिला अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेला गया था।

11. इस मैदान(Narendra Modi Stadium) का उद्घाटन भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्रीमान रामनाथ कोविंद द्वारा किया गया।

12. भारत के गृह मंत्री श्रीमान अमित शाह ने यह घोषणा की कि इस मैदान का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) किया जाता है।

13. यह मैदान ना सिर्फ क्रिकेट के लिए बल्कि एशियाड खेलों ,कॉमनवेल्थ और ओलंपिक जैसे खेलों के लिए भी पूरी तरह सुविधा युक्त है।

14. यह क्रिकेट स्टेडियम ( World largest cricket stadium) मोदी जी का ड्रीम प्रोजेक्ट था।

15. यह मैदान 63 एकड़ फ़ैला हुआ है जिसमें प्रवेश के लिए तीन बड़े गेट बनाए गए हैं।

16. विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम (World largest cricket stadium) नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में कल्ब हाउस, Olympic size swimming pool, एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी के साथ प्रैक्टिस के लिए अलग से तीन ग्राउंड्स बनाए गए हैं।

17. इस मैदान की सबसे बड़ी खूबसूरती इसका स्ट्रक्चर है। इस मैदान मैं बैठा प्रत्येक दर्शक बाउंड्री को देख सकता है।

18. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सेंटर में 11 पिचें बनाई गई है,आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनिया का यह एकमात्र ऐसा क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें 11पिच है।

19. नरेंद्र मोदी स्टेडियम ( World largest cricket stadium ) में चार विश्व स्तरीय ड्रेसिंग रूम बनाए गए हैं साथ ही जिम की सुविधा भी उपलब्ध है।

20. इतना ही नहीं इस मैदान में 76 कॉरपोरेट्स बॉक्स बनाए गए हैं, प्रत्येक बॉक्स में लगभग 25 व्यक्तियों के बैठने की सुविधा है।

21. नरेंद्र मोदी स्टेडियम का स्ट्रक्चर इस तरह से तैयार किया गया है कि घास के निचे रेत की परत लगाई गई हैं। इसका यह फायदा मिलेगा कि बारिश की स्थिति में पानी जल्दी सूख जाएगा और मैच पुनः जल्दी शुरू हो पाएगा।

22. विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (World largest cricket stadium) में पार्किंग की बात की जाए तो एक साथ 4000 कारें और लगभग 10,000 दुपहिया वाहन के पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें – Google Doodle क्या हैं? इसकी शुरूआत कैसे हुई।


Spread the love

1 thought on “Narendra Modi Stadium, Ahmedabad “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” का इतिहास।”

  1. Pingback: मीराबाई चानू चर्चा (saikhom meerbai chanu) में क्यों है? जानें मीराबाई चानू की प्रेरणात्मक कहानी और जीवन परिचय।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *